Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Success Story : इन IPS का जोरदार ग्लैमरस अंदाज, आगे नहीं टिकटी बड़ी से बड़ी मॉडल

यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) पास करने के बाद IPS बनना अपने आप में रुतबेदार होता है. हर साल लाखों की संख्या में यूथ इस एग्जाम में शामिल होते हैं लेकिन कुछ ही इस पद के लिए सेलेक्ट होते हैं. इन्हीं में शामिल हैं हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव (Pooja Yadav). अपने ग्लैमरस अंदाज के लिए अक्सर चर्चाओं में रहती हैं.

Success Story

Success Story

Success Story: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, पूजा यादव ने हरियाणा से ही स्कूलिंग पूरी की और फिर बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक कंप्लीट किया. इसके बाद वे जॉब करने कनाडा और जर्मनी चली गईं. कुछ दिन जॉब करने के बाद उन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की.

फैमिली की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी तो वापस भारत आकर तैयारी करना मुश्किलों भरा फैसला था लेकिन पूजा यादव ने बिना घबराए तैयारी करने का प्लान बनाया और तैयारी में जुट गईं लेकिन पहली बार में उन्हें सफलता नहीं मिली.

दूसरे प्रयास के लिए पूजा यादव और कड़ी मेहनत से पढ़ाई की. हर सेक्शन को मजबूत बनाने पर जोर दिया और स्टडी ऑवर को बढ़ाकर खुद पर फोकस किया. नतीजा यह रहा है कि जब साल 2018 में वो दूसरी बार सिविल सर्विसेज एग्जाम में शामिल हुईं तो टॉपर बनकर सामने आईं और आईपीएस ऑफिसर बनीं.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान परिवार ने बेटी का पूरा साथ दिया. खुद दिक्कतें सहीं लेकिन बेटी का हौसला बढ़ाया. दूसरी तरफ पूजा ने तैयारी के लिए कभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया तो कभी रिसेप्शनिस्ट तक की जॉब की, लेकिन पढ़ाई से समझौता नहीं किया और आज वे पुलिस अफसर हैं.

पूजा यादव सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. समय-समय पर अपने फॉलोवर्स को यूपीएससी तैयारी के टिप्स भी देती रहती हैं. उनका कहना है कि यूपीएससी एग्जाम लंबे समय वाला और थकाऊ प्रॉसेस हो सकती है लेकिन निराश होने की बजाय मेहनत में जुटे रहिए.

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

दिमाग को फ्रेश रखिए और खुद को फिट. जब मन करे तभी पढ़ाई करें, बाकी के वक्त में वह काम जिसमें सबसे ज्यादा मन लगता है. इससे आउटपुट हमेशा अच्छा ही रहता है.

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top