Indian Army Agneepath Scheme Eligibility: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा की है जिसके तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती किया जाएगा. 4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा.

  • 4 साल तक अग्निवीर बनकर करेंगे देशसेवा
  • 30 हजार से 40 हजार तक मिलेगी सैलरी

Indian Army Agneepath Scheme Eligibility: युवाओं को सेना से जोड़ने और सशस्‍त्र सेनाओं के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा कर दी है. केन्‍द्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा की है जिसके तहत युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्‍त्र सेनाओं में कमीशन पर भर्ती किया जाएगा.

4 साल तक वेतन के बाद आयकर से मुक्‍त 10.4 लाख की संयुक्‍त निधि और उपार्जित ब्‍याज का लाभ भी अग्निवीरों को मिलेगा. 4 वर्ष का टेन्‍योर पूरा करने के बाद उम्‍मीदवार अन्‍य सामान्‍य नौकरियां कर सकेंगे.

अग्निवीर बनने के लिए चयन किस प्रकार होगा. निर्धारित योग्‍यताएं क्‍या होंगी और किसे इस योजना का लाभ मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी यहां चेक करें.

Indian Army Agneepath Scheme

Agneepath Scheme Qualification:

सेना भर्ती के लिए निर्धाारित शैक्षणिक योग्‍यता पूर्ववत ही रहेगी. 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे. फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर ही उम्‍मीदवारों का चयन होगा, जो 4 वर्षों के लिए अग्निवीर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे.

Agneepath Scheme Age Limit

सेना प्रमुखों ने बताया है कि वर्तमान में सभी सेनाओं में सैनिकों की औसत आयु 32 वर्ष है. सेनाओं को यूथफुल बनाने के लिए अग्निपथ स्‍कीम लाई गई है. अग्निवीर बनने के लिए उम्‍मीदवारों

https://ssresult.com/indian-army-recruitment-scheme-agneepath/

की आयु साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए.

Agneepath Scheme Apply Date:

अग्निवीर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जल्‍द जारी किया जाएगा. संभव है कि ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन जून-जुलाई में शुरू हो जाएंगे. ट्रेनिंग 10 हफ्तों से 06 महीनों के बीच हो सकती है. सेवा की पूरी अवधि 4 साल की होगी. केन्‍द्र सरकार जल्‍द ही भर्ती के लिए विस्‍तृत नोटिफिकेशन जारी करेगा.

अग्निपथ’ स्‍कीम के तहत कितनी भर्तियां होंगी? 
फोर्सपहले-दूसरे सालतीसरे सालचौथे साल
भारतीय थलसेना40,00045,00050,000
भारतीय वायुसेना3,5004,4005,300
भारतीय नौसेना3,0003,0003,000
अग्निपथ: नई भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी हर जानकारी 

अग्निपथ योजना क्‍या है?

आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में भर्ती के लिए रक्षा मंत्रालय ने नई प्रक्रिया अपनाई है। इसे ‘अग्निपथ’ नाम दिया गया है। नए सैनिकों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा।

अग्निपथ योजना के तहत नई भर्ती कब शुरू होगी?

ले. जनरल अनिल पुरी ने बताया कि अग्निवीरों की पहली रैली 90 दिन के भीतर शुरू हो जाएगी। पहला बैच 2023 में आएगा।

हम अग्निपथ नामक एक योजना ला रहे हैं जो हमारी सेना में परिवर्तनकारी बदलाव कर उन्हें पूरी तरह से आधुनिक और सुसज्जित बनाएगी। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा।

 

राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री

1 thought on “Indian Army Agneepath Scheme: अग्निवीर बनने के लिए क्या हैं निर्धारित योग्‍यताएं, आयुसीमा, यहां देखें जानकारी”

  1. Pingback: 'हमारी जगह आपका बेटा होता तो क्या करते..', अधिकारी से जब प्रदर्शनकारियों ने पूछा सवाल, मिला ये जव

Leave a Comment

Your email address will not be published.