Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

 

Government's new rules! These 5G phones will be junk from January 1, 2025, check list

नई दिल्ली। मोदी सरकार एक नया नियम लेकर आ रही है। ऐसे में 1 जनवरी 2025 से हर स्मार्टफोन में स्वदेशी नेविगेशन एप्लीकेशन NavIC इनबिल्ड करना अनिवार्य होगा। ऐसे में 1 दिसंबर 2025 से बिना navIC ऐप वाले स्मार्टफोन की बिक्री नहीं होगी। सरकार के इस नए फैसले ने दिग्गज टेक कंपनियों Apple, Samsung और Xiaomi की नींद उड़ा दी है। इस मामले में Apple, Xiaomi, Samsung जैसी दिग्गज टेक कंपनियों की सरकार के साथ मीटिंग हुई।

फोन में GPS का इस्तेमाल नहीं

सरकार भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन में NavIC एप्लिकेशन इनबिल्ड करने का दबाव डाल रही है। दरअसल सरकार नहीं चाहती कि भारत में बिकने वाली किसी भी स्मार्टफोन में अमेरिकी नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाए। हालांकि स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि नए नियम के हिसाब से स्मार्टफोन बनाने के लिए हार्डवेयर में बदलाव करना होगा। इस मामले में रिसर्च करने की जरूरत पड़ेगी। साथ ही टेस्टिंग का क्लीयरेंस लेना पडे़गा।

ये देश करते हैं अपने नेविगेशन ऐप का इस्तेमाल

पीएम मोदी के निर्देश पर देश में रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। ऐसा इसलिए है क्यों कि चीन, जापान, यूरोपियन यूनियन और रूस अपने ग्लोबल और रीजनल नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि मौजूदा वक्त में अमेरिका के नेविगेशन सिस्टम ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) का दुनियाभर में इस्तेमाल हो रहा है।

सभी 5G फोन के लिए अनिवार्य होगा NavIC ऐप सपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की 2 सितंबर को लीडिंग स्मार्टफोन मेकर, DoT और ISRO के साथ मिलकर एक मीटिंग की है। इसमें सरकार ने सभी 5G फोन में navIC इनबिल्ड करने को कहा है। ऐसा अनुमान है कि अगले 2 साल में 80 फीसद नए स्मार्टफोन 5G होंगे। बता दें कि कुछ वक्त पहले Mediatek की तरफ से कहा गया था कि उनकी सभी 5G चिपसेट में NavIC का सपोर्ट मिलेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top