Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Chanakya Niti

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य अपनी रणनीतियों के लिए प्रसिद्ध हैं। चाणक्य ने नीति निर्माता के रूप में अपने कौशल का उपयोग करके चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बनने में मदद की। आचार्य चाणक्य ने इन नीतियों की अपनी समझ के आधार पर नैतिकता की रचना की। नैतिकता के शब्द लोगों को कड़वे लग सकते हैं, लेकिन वे जीवन की सच्चाई को बयां करते हैं। चाणक्य द्वारा लिखी गई आचार संहिता जीवन के सभी क्षेत्रों को छूती है। महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप समस्याओं से बचने और एक संतोषजनक और सफल जीवन जीने में सक्षम होंगे।

बबीता जी ने किया ऐसा बोल्ड डांस, फैंस देखकर हुए फिदा : Munmun Dutta Bold Video

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में विवाह, गृहस्थी और संबंधों जैसे विषयों पर ज्ञान का खजाना प्रदान किया है। अनुकूल जीवन साथी मिलना सौभाग्य की बात है। खास यह कि सभी गुणों से भरपूर लड़की से शादी करने से न सिर्फ लड़के की बल्कि पूरे परिवार की किस्मत बदल जाती है। चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष को उसी स्त्री से विवाह करना चाहिए जिसमें कुछ वांछनीय गुण हों। सतही कारकों के आधार पर किए गए निर्णय के दीर्घकालिक परिणाम हो सकते हैं जिनके लिए आपको खेद है।चाणक्य नीति के मुताबिक किसी भी पुरुष को उसी लड़की से विवाह करना चाहिए, जिसमें कुछ विशेष गुण हों। सुंदरता के आधार पर लिया गया निर्णय जीवन भर पछतावे का कारण बन सकता है। आइए जानते क्या कहती है चाणक्य नीति इस बारे में-

1.चाणक्य नीति के अनुसार पुरुष को ऐसी लड़की से शादी करनी चाहिए जिसमें कुछ खास गुण हों। 

वरयेत् कुलजां प्राज्ञो विरूपामपि कन्यकाम्.

रूपशीलां न नीचस्य विवाह: सदृशे कुले..

चाणक्य के अनुसार, एक बुद्धिमान पुरुष जीवनसाथी खोजने के लिए महिला के चेहरे की सुंदरता पर ध्यान केंद्रित नहीं करता है, बल्कि उसके गुणों की तलाश करता है।

2. आचार्य चाणक्य के अनुसार स्त्री के संस्कार और शिक्षा को ज्यादा महत्व देना चाहिए।

चाणक्य नीति के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति शादी करने का फैसला करने के बाद किसी महिला के प्यार में पड़ जाता है, तो वह फैसला उसके लिए अच्छा नहीं हो सकता है। शादी के लिए बाहरी सुंदरता से ज्यादा उसके गुण होने चाहिए। आचार्य चाणक्य का मानना ​​है कि महिलाओं की संस्कृति और शिक्षा को अधिक महत्व दिया जाना चाहिए।

3. आचार्य चाणक्य का कहना है कि पुरुषों और महिलाओं का धार्मिक कार्यों में विश्वास होना जरूरी है।
4. एक महिला जिसकी शादी जबरदस्ती की गई है, वह आपको कभी खुश नहीं करेगी और न ही आपका सम्मान करेगी।

5. आचार्य चाणक्य का मानना ​​​​है कि किसी ऐसी महिला से शादी करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है जो मर्ज़ी के ख़िलाफ़ जाकर शादी कर रही हो। एक महिला जिसकी शादी जबरदस्ती की गई है, वह आपको खुश नहीं कर सकती या आपको वह सम्मान नहीं दे सकती जिसके आप हकदार हैं।

Flipkart Sale: 599 रूपये में खरीदें 23 हजार वाला 5G Smartphone, झट से लगा दें एक्सचेंज ऑफर

Urfi Javed ने अब शर्ट से बना ली ऐसी बोल्ड ड्रेस, यूजर्स बोले- ‘पीछे का कहां गया’

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top