Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Srushti Jayant Deshmukh Story: उन्होंने कहा कि UPSC की तैयारी के समय मैंने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिएक्टीवेट कर दिए थे. मैं सोशल मीडिया से दूर रही लेकिन मैंने तैयारी के लिए इंटरनेट की मदद ली.UPSC Civil Services परीक्षा की जो उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं वह जानते हैं ये परीक्षा कितनी मुश्किल है. आइए ऐसे में जानते हैं साल 2019 में UPSC Civil Services की परीक्षा में लड़कियों में टॉप पर रही सृष्टि देशमुख (Srushti jayant deshmukh) के बारे में जिन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज की परीक्षा में देशभर में 5वां स्थान हासिल किया. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में सोशियोलॉजी चुना था.

सृष्टि ने साबित कर दिखाया लड़कियां किसी से कम नहीं हैं. एक इंटरव्यू में सृष्टि ने अपनी इस सफलता का मंत्र बताया है. परीक्षा की तैयारी के अलावा उन्होंने अपने निजी जीवन से जुड़ी बातें भी शेयर कीं.

जब सृष्टि से पूछा कि आपकी तैयारी कोचिंग पर निर्भर थी या आपने खुद से पढ़ाई की? तो उनका जवाब था

मैंने कई कोचिंग की, लेकिन कोचिंग सिर्फ आपको मार्गदर्शन दे सकती है. पढ़ाई आपको खुद ही करनी होगी. मैंने खुद रोज 6-7 घंटे पढ़ाई की और जैसै-जैसे परीक्षा का समय नजदीक आया मैंने पूरा ध्यान पढ़ाई पर फोकस किया, लेकिन मैं आपको कहूंगी कि ज्यादा घंटे पढ़ने से कुछ नहीं होता. अच्छी तैयारी के लिए आपको मन लगाकर पढ़ना होगा. साथ ही आपको जरूरी सब्जेक्ट पर ध्यान देना होगा.

सृष्टि से जब पूछा कि क्या आप यूपीएससी की तैयारी के समय सोशल मीडिया पर थीं? तो उन्होंने कहा कि UPSC की तैयारी के समय मैंने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिएक्टीवेट कर दिए थे. मैं सोशल मीडिया से दूर रही लेकिन मैंने तैयारी के लिए इंटरनेट की मदद ली.

इंटरनेट तैयारी के लिए कितने काम का है? इस पर सृष्टि ने कहा कि मैं दिल्ली से दूर भोपाल में रही. ऐसे में मैंने कोचिंग की तो लेकिन मैं कोचिंग भर निर्भर नहीं थी. मैंने इंटरनेट से तैयारी की. मुझे ऑनलाइन टेस्ट सीरीज से काफी मदद मिली. CSAT की तैयारी में कितना समय दिया? सृष्टि का इस पर जवाब था कि मैं इंजीनियरिंग बैकग्राउड से हूं. मैंने सीसेट की तैयारी के लिए पिछले 2-3 साल के क्वेश्चन पेपर से मदद ली थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top