Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

LIC Saral Pension Yojana New Update : अगर आप एलआईसी में सुरक्षित और एक अच्छी लाभदायक एलआईसी प्लान में निवेश करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी हेल्पफुल और लाभदायक हो सकती है इसलिए इस आर्टिकल में दी गई पूरी जानकारी को पढ़ें और लाभ उठाएं। आपने शायद पहले ही सुना या देखा होगा कि 60 या उससे अधिक की उम्र में आपको पेंशन कैसे मिली। लेकिन अब आपको पेंशन के लिए इतना लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एलआईसी ने सरल पेंशन योजना शुरू की है जहां आपको एकमुश्त योगदान करके 40 साल की उम्र में भी पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। 

LIC Saral Pension Yojana New Update : इस योजना का नाम सरल योजना पेंशन है, यह एकल अंशदान पेंशन योजना है जिसमें पॉलिसी निकालते समय प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उसके बाद, आपको आजीवन पेंशन मिलती रहेगी। यदि एलआईसी सरल पेंशन योजना के पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि वापस कर दी जाती है। सरल पेंशन योजना एक तत्काल वार्षिकी योजना है, जिसका अर्थ है कि पॉलिसी निकालते ही आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इस पॉलिसी को स्वीकार करने के बाद जितनी पेंशन शुरू होती है उतनी ही पेंशन जीवन भर के लिए मिलती है।

इस पेंशन योजना को प्राप्त करने के दो तरीके हैं

Single Life – इसमें एलआईसी पॉलिसी किसी के भी नाम पर तब तक रहेगी जब तक पेंशनभोगी जीवित है, उसे पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद मूल योगदान राशि उसके Nomini को Return कर दिए जाएंगे।

Joint Life – यहां पति-पत्नी दोनों का बीमा होता है। जबकि मुख्य पेंशनभोगी जीवित है, उसे एलआईसी सरल पेंशन योजना प्राप्त होती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद, उसकी पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी, उसकी मृत्यु के बाद, मूल योगदान राशि उसके नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित कर दी जाएगी। LIC Saral Pension Yojana New Update

एलआईसी सरल पेंशन योजना कौन ले सकता है

इस एलआईसी सरल पेंशन योजना के लाभ के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष है। चूंकि यह एक एलआईसी लाइफटाइम पॉलिसी है, इसलिए पेंशन जीवन भर के लिए तब तक प्रदान की जाती है जब तक पेंशनभोगी जीवित है। एक सरल पेंशन पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय रद्द की जा सकती है।

एलआईसी पेंशन कब प्राप्त होगी यह तय करना पेंशनभोगी पर निर्भर है। इस एलआईसी सरल पेंशन योजना में आपको 4 विकल्प मिलते हैं। आप अपनी पेंशन मासिक, हर तीन महीने, हर 6 महीने में प्राप्त कर सकते हैं या आप इसे हर 12 महीने में प्राप्त कर सकते हैं। आप जो भी विकल्प चुनेंगे, इस दौरान आपकी पेंशन आने लगेगी

जानिए आपको क्या मिलेगी पेंशन 

अब सवाल यह है कि इस साधारण एलआईसी पेंशन योजना के लिए आपको कितना पैसा देना होगा, तो हम आपको बता दें कि आपको इसे खुद चुनना चाहिए। यानी आप जो पेंशन चुनेंगे उसके हिसाब से आपको उसका भुगतान करना होगा। यदि आप एलआईसी सरल पेंशन योजना मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये, तीन महीने में 3000 रुपये, 6 महीने में 6000 रुपये और 12 महीने में 12000 रुपये प्राप्त करने होंगे। कोई अधिकतम सीमा नहीं है। LIC Saral Pension Yojana New Update

LIC Saral Pension Yojana New Update

अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपये का एकमुश्त योगदान दिया है, तो आपको एलआईसी सरल पेंशन योजना में सालाना 50,250 रुपये मिलना शुरू हो जाएगा, जो जीवन भर के लिए उपलब्ध होगा। साथ ही अगर आप अपनी जमा राशि बीच में ही वापस करना चाहते हैं, तो आपको 5 प्रतिशत की कटौती के बाद एलआईसी जमा राशि मिल जाएगी।

Life Insurance Corporation Update : लोन भी मिलेगा

अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है और इलाज के लिए पैसों की जरूरत है तो आप एलआईसी सरल पेंशन योजना में रखे गए पैसे को निकाल सकते हैं। आपको गंभीर बीमारियों की एक सूची प्रदान की जाती है जिसके लिए आप पैसे निकाल सकते हैं। एलआईसी पॉलिसी के सरेंडर करने पर आधार लागत का 95% वापस कर दिया जाता है। इस योजना के तहत ऋण लेने का अवसर भी प्रदान किया गया था। आप एलआईसी योजना शुरू करने के 6 महीने बाद ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

important link’s 
LIC Saral Pension Yojana DownloadClick Here
Join Us WhatsApp GroupClick Here
Join Us Telegram ChannelClick Here 
Official websiteClick Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top