Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

google certificate course

आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह है भिन्न भिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए भिन्न भिन्न प्रकार का कौशल होना। इसी कौशल की कमी के कारण कई बार उम्मीदवार नौकरी पाते पाते रह जाते हैं।

नई दिल्ली, Googleindia: आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में नौकरी मिलना काफी मुश्किल हो गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह है भिन्न भिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए भिन्न भिन्न प्रकार का कौशल होना। इसी कौशल की कमी के कारण कई बार उम्मीदवार नौकरी पाते पाते रह जाते हैं।

लेकिन Google ने इस समस्या को समझा है और कुछ समय पहले ही Google Certificate Course शुरु किया है। अच्छी बात यह है कि गूगल के यह कोर्स ऑनलाइन मोड पर है और इसे सीखने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं हैं। ये कोर्स बिना किसी पूर्व अनुभव या किसी विशिष्ट क्षेत्र में औपचारिक डिग्री के आपको किसी कंपनी में नौकरी दिलवाने का काम कर सकते है।

क्यूँ करें Google Certificate Course

यह कोर्स विभिन्न उद्योगों में विशिष्ट नौकरियों के लिए उम्मीदवारों को ढालने के लिए तैयार किए गए हैं। आप आईटी से लेकर व्यवसाय तक के विषयों की लिस्ट से पाठ्यक्रम का कठिनाई स्तर चुन सकते हैं।

ये ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों और युवा पेशेवरों को समान रूप से मदद कर सकते हैं। वे आपको अपने हिसाब से पाठ्यक्रम पूरा करने की सुविधा प्रदान करते हैं। ये पाठ्यक्रम आपको बहुत ही कम समय में नए क्षेत्र की संक्षिप्त रूपरेखा प्रदान कर सकते हैं। अच्छी ब्रांडिंग से आपको नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। Google जैसी वैश्विक दिग्गज कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले Certificate Course करने से आपको अपने सपनों की नौकरी पाने में मदद मिल सकती है।

Google द्वारा तैयार किए गए है ये कोर्स आपको प्रोफेशनल ट्रेनिंग देते हैं। इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों के टॉप employers का आपके प्रति ध्यान आकर्षित करने का कार्य भी करती है। कोर्स विभिन्न एडटेक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। कोर्स पूरा करने के बाद आपको Google से प्रमाणपत्र मिल जाता है।

कौन से हैं वो कोर्स

Google UX Design Professional Certificate 

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

उपलब्धता – Coursera

कठिनाई का स्तर – शुरुआती

Google UX Design Professional Certificate आपको एक यूजर experience डिज़ाइनर , यूजर इंटरफ़ेस डिज़ाइनर या विज़ुअल डिज़ाइनर बनने के लिए तैयार करता है। पाठ्यक्रम में नामांकित होने के लिए आपको किसी डिग्री या किसी पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यह आपको UX डिजाइन के मूल सिद्धांतों को सिखाएगा जैसे कि पूरी प्रक्रिया को कैसे परिभाषित और आदर्श बनाया जाए। आप वायरफ्रेम और लो-फिडेलिटी प्रोटोटाइप बनाना भी सीखेंगे।

इसके अलावा यह सीखने के लिए एकदम सही जगह है कि UX अनुसंधान (research) कैसे करें और शुरुआती अवधारणाओं का परीक्षण कैसे करें। इसके साथ ही Figma में high-fidelity prototypes कैसे बनाएं और इसी प्रकार Adobe XD में वेब डिज़ाइन कैसे करें। 200 घंटे तक चलने वाला यह कार्यक्रम सहकर्मी समीक्षाओं और चर्चा मंचों के साथ व्यावहारिक परियोजनाएं भी प्रदान करता है।

Google Data Analytics Professional Certificate

उपलब्धता : Coursera

कठिनाई स्तर: शुरुआत से मध्यवर्ती (Beginner to intermediate)

Google Data Analytics Professional Certificate यह आपको बिजनेस डिसिजन लेने में सहायता के लिए डेटा को संसाधित (processing) करने और विश्लेषण करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। हालांकि आपको किसी अनुभव की आवश्यकता नहीं है, फिर भी अधिक advance lessons के लिए Google Analytics के साथ कुछ परिचित होने की आवश्यकता हो सकती है।

यह कोर्स सहयोगी डेटा विश्लेषकों (associate data analysts) डेटा तकनीशियनों (data technicians) और विपणन विश्लेषकों (marketing analysts) जैसे प्रवेश स्तर की भूमिकाओं के लिए कौशल पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको प्रत्येक मूल्यांकन (assessment) पर 80% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Associate Android Developer Certificate

उपलब्धता – Google Developers

कठिनाई का स्तर – शुरुआती

इस कोर्स को Google द्वारा पेश किया गया है। यह कोर्स कोटलिन प्रोग्रामिंग भाषा (Kotlin programming language) की मूल बातें और एंड्रॉइड ऐप्स के विकास, परीक्षण और debugging की अनिवार्यता सिखाता है। यहां आप एंड्रॉइड कोर, यूजर इंटरफेस, डेटा प्रबंधन, debugging और परीक्षण जैसे आवश्यक विषयों को सीखेंगे।

Google IT Support Professional Certificate

उपलब्धता – Coursera

कठिनाई का स्तर – शुरुआती

यह कोर्स एक पेशेवर प्रमाणपत्र (professional certificate) अर्जित करने का अवसर प्रदान करता है जो आईटी में आपके करियर को उछाल दे सकता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी औपचारिक डिग्री या अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यह कोर्स कंप्यूटर और नेटवर्क में समस्या-समाधान में रुचि रखने वालों के लिए डिज़ाइन किया गया। पाठ्यक्रम का उद्देश्य आपको database administrator, systems analyst और help desk technician जैसी नौकरी की भूमिकाओं के लिए तैयार करना है।

यहां आप तकनीकी सहायता की मूल बातें, कंप्यूटर नेटवर्किंग के बिट्स और बाइट्स, ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन,आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज और आईटी सुरक्षा सीखेंगे। आप इस कोर्स को छह महीने से भी कम समय में पूरा कर सकते हैं।

Google IT Automation with Python Professional Certificate

उपलब्धता : Coursera

कठिनाई स्तर: इंटरमीडिएट

यह कोर्स आपको पायथन, गिट और आईटी ऑटोमेशन जैसे इन-डिमांड स्किल्स प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कोर्स को करने के लिए आपको बुनियादी आईटी अवधारणाओं से परिचित होना चाहिए। यहां आप सीखेंगे कि पायथन के साथ सामान्य सिस्टम प्रशासनिक कार्यों (common system administrative tasks) को कैसे प्रोग्राम और स्वचालित करें।

यहाँ आप यह भी सीखेंगे कि आप गिट और गिटहब के जटिल समस्याओं का निवारण (troubleshoot) और डिबग कैसे करें। साथ ही configuration management और क्लाउड के उपयोग के साथ बड़े पैमाने पर स्वचालन कैसे लागू करें। व्यावहारिक परियोजनाओं में अपने तकनीकी कौशल का अभ्यास करने के अलावा आप वास्तविक दुनिया की आईटी समस्या को हल करके पूरे पाठ्यक्रम को पूरा कर सकते हैं।

Google Certificate Course

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top