Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

NASA ने अपने मानव रहित आर्टेमिस I (Artemis-1) के लॉन्च की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस मिशन को पहले एक्सप्लोरेशन मिशन-1 का नाम दिया गया था।

खास बातें 

  • 3 मिलियन (30 लाख) लोगों के नाम को Artemis I के साथ चांद पर ले जाया जाएगा
  • रजिस्ट्रेशन भारतीय समयानुसार आज रात 9:30 बजे बंद हो जाएंगे
  • नाम रजिस्टर कराने पर एक वर्चुअल बोर्डिंग पास भी मिलेगा

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने बीते रविवार को सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स के लिए एक जबरदस्त ऑफर निकाला, जिसके बाद स्पेस टेक्नोलॉजी फैन्स को चौंका दिया। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने यूजर्स को Artemis I मिशन के जरिए लाखों लोगों का नाम चांद पर भेजने का फैसला लिया है, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन भी चालू है। इस घोषणा के साथ ही ट्विटर पर कई मजेदार प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।

NASA

NASA ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि 3 मिलियन (30 लाख) लोगों के नाम को Artemis I के साथ चांद पर ले जाया जाएगा। स्पेस एजेंसी ने लिखा, (अनुवादित) “आप अपना नाम चंद्रमा पर भेज सकते हैं। कैसे? अपना बोर्डिंग पास प्राप्त करने के लिए साइन अप करें और इस वर्ष #Artemis I पर चंद्रमा के चारों ओर उड़ने वाले लगभग 3 मिलियन “यात्रियों” में शामिल हों। ” इस पोस्ट में एक वीडियो भी है, जिसमें चंद्रमा घूमता दिखाई दे रहा है।

Artemis I मिशन में 30 लाख लोगों के नामों को एक फ्लैश ड्राइव में स्टोर करके स्पेस में ले जाया जाएगा। आप अपने नाम को रजिस्टर कराने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना नाम और पिनकोड दर्ज करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन भारतीय समयानुसार आज रात 9:30 बजे बंद हो जाएंगे। यदि आपका नाम चुना जाता है, तो जब आर्टेमिस-1 चांद का चक्कर लगा रहा होगा, तब फ्लैश ड्राइव पर आपका नाम भी चमकेगा। नाम रजिस्टर कराने पर आपको एक वर्चुअल बोर्डिंग पास भी मिलेगा, जिसमें आपको नाम होगा। यह निशानी होगी कि आपने अपना नाम इस मिशन के लिए दर्ज करा दिया है।

NASA के इस ट्विटर पोस्ट पर विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं देखने को मिली। कई यूजर्स ने इसे मजाक के रूप में लिया, तो कई यूजर्स ने एजेंसी द्वारा उनको वर्चुअल एस्ट्रोनॉट बनने का मौका देने के लिए धन्यवाद कहा। नीचे हमनें इन मजेदार प्रतिक्रियाओं को एम्बेड किया है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

अपने रिप्लाई में @Herguidance11 लिखते हैं कि उनका बचपन का सपना था कि वह विभिन्न ग्रहों की यात्रा करें, इसलिए NASA उन्हें एक मौका जरूर दे।

&

nbsp;

वहीं, @JackHandey9 ने कहा कि क्या वह अपना नाम इसी ग्रह (पृथ्वी) पर छोड़ सकते हैं और खुद चांद पर जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि उनका साल बेहद खराब बीता है, इसलिए वह एक रोड ट्रिप पर जाने की तैयारी में थे। उन्होंने मजाकिया अंदाज में लिखा कि वह खर्चे के बांट लेंगे।

@amidtravel लिखते हैं कि “अब उनके पास बोर्डिंग पास है, तो गेट [फ्लाइट पकड़ने के लिए] कहां है?”

@BlazesDogMom ने अपने बॉयफ्रैंड का नाम रजिस्टर किया और मजाकिया अंदाज में ट्वीट के रिप्लाई में इसकी जानकारी दी।

NASA ने अपने मानव रहित आर्टेमिस I(Artemis-1) के लॉन्च की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस मिशन को पहले एक्सप्लोरेशन मिशन-1 का नाम दिया गया था। अगर सबकुछ ठीक रहा, तो अगस्त में रॉकेट लॉन्च के लिए रेडी हो जाएगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top